(1) fab lab जब मैं पहले गया था।। मेरा पहला प्रोजेक्टर था कि mobile stand बनाने केलिए मौका मिला था ll जब मैं मोबाइल का स्टैंड बनाने से पहले,, दो तीन बार अंदाज से मापन लेकर बनाया था।।

(1)MY FIRST PROJECT:

और उसके बाद सब होने के बाद मै मार्किंग प्वाइंट की हिसाब से एमएम की इस्तेमाल करके।। परफेक्ट करके लास्ट को मोबाइल स्टैंड बना या।।

(2) LASER MACHINE HOW IS TYPE OF USE:

लेजर मशीन में कुटिन्हो करने के लिए सपोर्ट करने वाली मशीन कि नाम:(1)stabilizer (2) isolation transformer control system (3) inverter pc(4) industrial cooler machine (5)laser machine (6) bobble compressor,,

laser machine switch:

1.Laser line start switch 2.lamp light 3.laser cut swch 4. exhaust switch smoke out sending 5.redbeam switch, 6. USB

MDF SHEET
CUTTINGENGRAVING
Test POWERSPEED TESTPOWER SPEED
T13020T110100
T23540T215150
T34060T320150
T44580T425200
T550100T530250
T655120T635300
KERF0.45mm
OPERATION POWERSPEED
CUTTING3020
ENGRAVING15/T2150

जब हम लेजर कटिंग मशीन से एमडीएफ बोर्ड को कितना पावर और कितना स्पीड देने से वह इंग्रेविंग कोटिंग होता है ll और उसकी बारे में हमको जानकारी दिया गया।। और उसके बाद हम एमडीएफ शीट को लेकर, कितना स्पीड और कितना पावर से कितना कोटिंग होता है, उसका हम टेस्टिंग किया ।।, और इसमें हमारा T2 engraving बहुत अच्छे से कोटिंग हुआ है।।

CARD BOARD
Cuttingengraving
testpowerspeedtestPowerspeed
T13040t11050
T23050t21080
T33060t310100
T44050t410150
T54060t512200
T64070t615200
kerf0.59mm
operation Power speed
cutting4050
engraving10100/150

लेजर मशीन से कोटिंग होने वाली

सीट/मटेरियल ll,13/2/mon

(1) acrylic sheet(2) MDF sheet(3) cardboard sheet(5) leather cutting sheet(6) customized gift sheet, 60Watt की लेजर मशीन से हम 8 या 9 एमएम और 10 एमएम तक कोटिंग कर सकते हैं l,

(4) ELECTRONIC !14/2/tue

(1)Arduino Uno R3,(2) breadboard (3)ESP 32 board ,,

✅ PLC output 2type: digital output & Analog output, digital out off /on /off condition. जब सिग्नल आएगा तब लॉर्ड ऑफ रेड करेगा नहीं तो आएगा तो ऑफ हो जाएगा।।,

(1) Jumper wire(2) microcontroller ice(3)pattern led light,

जब मैं इलेक्ट्रॉनिक बारे मे काम किया था,।

इलेक्ट्रॉनिक की काम करने से पहले मैंने टेस्टिंग या प्रोग्राम प्रोसेस होने वाली इलेक्ट्रॉनिक्स बारे में सीखा, और उसके बाद हमारा use होने वाली इलेक्ट्रॉनिक्स नेम (1)Arduino Uno R3 (2) Breadboard (3)ESP 32board- उनके ऊपर जानकारी लेने के बाद,, मैं pattern LED light ऊपर काम करने लगा,ll

पहले में ARDUINO UNO R3 लिया और उसमें हमारा जंपर वायर किए लिया हर एक नंबर रहता है।, ओर हमर microcontroller ICE बी रहता हैं l ऑडियो लेने के बाद में पेट्रोल एलईडी लाइट का, इनपुट आउटपुट जंपर वायर के साथ, connection karke processing dekha aur vah start hone laga।, और होने के बाद हम माइक्रोकंट्रोलर आइस मैन, ( welcome to ITI TECNOVATION 2023) इस प्रकार लिखकर के माइक्रो कंट्रोलर ice अपलोड किया ll.

(5) P10 LED LIGHTS

LIGHT.BC !15/2/wed

आज मैं सूबे pattern LED light लाइट का back side का की कोबोर का पहले drawing निकाला और उसके RD works की एक ऐप्स /softwire हैं।।.

उसमें में एमएम की मापन के लेकर डिजाइनिंग किया और लेजर कटिंग मशीन से में कोटि एक्रेलिक शीट को उसके हिसाब से कोटिंग किया है ll.

(1) laser cutting Machine की design DSF file पे save करना पड़ता है//(2) 3D प्रिंटर मशीन के लिए STL फाइल में सेव करना पड़ता है ll.

16/2/23+Thur

(1) ADDUCTER (2)GLU GUN 🔫 (3) Temparature

/humidity sensor (4) water overflow control sensor (5) overflow sensor.

First step opening water overflow controller.

STEP 2 OPENING.

STEP 3 WIRING CHECKING..

STEP 4 SOLDERING.

आज मैं Polly house के लिए एक TEM /H लिए एक इलेक्ट्रॉनिक्स बोर्ड बक्स बनाया। और उसके बाद प्रोजेक्ट के लिए एक ओवर वॉटर फ्लो के लिए एक sensor बाना या l और उसके बाद और over water controller sensor बी बाना या। और उसके बाद 3D प्रिंटर के बारे में जानकारी लिया और उसके बाद 3D पेंटिंग के लिए एक डिजाइनिंग बनाया था l और मैं जो 3D प्रिंटर के लिए डिजाइन बनाया था और उसका कुछ गलत था इसलिए प्रिंटिंग नहीं हो पाया ll.

17/4/23′ Friday..

आज मैं हमारा प्रोजेक्ट के लिए, उसमें हमारा प्रोजेक्ट था ll light बनाने का, मैं पहले जंपर वायर को पहले कोटिंग किया और उसके बाद सोल्डरिंग किया और उसमें हमारा जौनपुर वर्क और 35 बॉल्स और उसमें मैं 35 जंपर वायर को सोल्डरिंग करके राका ll उसमें मेरा को मिला कि परफेक्ट सोल्डरिंग कैसे करते हैं ll,

DIY LED LIGHT DESIGN; HOW TO TYPE OF USE FULL IN OUR LED LIGHT..

23/2/23__ गुर__3D printers how to use and the drive on the discussion:

आज मैं सुबह 3D printer ki bare mein, पहले जानकारी लिया, और उसके ऊपर कैसा ड्राइंग निकल जाता है और कौन सी फाइल पर सेव किया जाता है। और उनकी किस प्रकार डायमेंशन दिया जाता है।। और उसके बाद इनफील्ड आउटफिल मटेरियल कैसे करके डिजाइनिंग बना जाता है।।

3D Printer क्या है और इसका उपयोग क्या है ?

कंप्यूटर में, एक 3D प्रिंटर एक आउटपुट डिवाइस है जो उपयोगकर्ताओं को किसी ऑब्जेक्ट को 3-Dimensional (3D) CAD (Computer Aided Design) छवियों के रूप में प्रिंट करने की अनुमति देता है। इसे एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग भी कहा जाता है, 3D प्रिंटिंग एक नवीन तकनीक है जो व्यवसायों को लागत में कटौती करने और उत्पादन क्ष्यमता की नए तरीकों को विकसित करने में मदद करता है।

3D Printer की सबसे बुनियादी काम है, 3D प्रिंटिंग यह एक निर्माण प्रक्रिया होता है जिसमें सामग्री को परत दर परत, त्रि-आयामी (3D) वस्तु को बनाने के लिए रखा जाता है। हालाँकि 3D प्रिंटर विभिन्न प्रकार की सामग्रियों का उपयोग करती हैं जैसे की प्लास्टिक या धातु और इस तकनीकों को नियोजित करते हैं, वे त्रि-आयामी डेटा वाली डिजिटल फ़ाइलों को चालू करने की क्षमता को साझा करते हैं, चाहे वो computer-aided design (CAD) या computer-aided manufacturing (CAM) या 3D स्कैनर प्रोग्राम से बनाया गया हो उसे फिजिकल वस्तुओं को बनाने में सक्षम होते हैं।

3D Printer के प्रमुख लाभों में से एक है बहुत ही जटिल आकार के ऑब्जेक्ट या ज्यामिति को उत्पन्न करने की क्षमता होती है जो की हाथ से निर्माण करना असंभव होता है, जिसमें वजन कम करने के लिए ऑब्जेक्ट के खोखले भागों या आंतरिक ट्रस संरचनाओं वाले हिस्से में काम किआ जाता है। 3D प्रिंटिंग के साथ, डिजाइनरों के पास अवधारणाओं को जल्दी से 3D मॉडल या प्रोटोटाइप बनाने और तेजी से डिजाइन में बार बार बदलाव करने की क्षमता होती है।

एक व्यावहारिक दृष्टिकोण से देखा जाये तो 3D प्रिंटिंग पैसे और सामग्री बनाम पुराने घटिया तकनीकों को बचा सकती है, क्योंकि बहुत कम कच्चा माल बर्बाद करता है। इसे उपभोक्ताओं को जटिल 3D Object को प्रिंट करने के लिए फाइलें को डाउनलोड करने देता है और वे अपने हिसाब से उसे प्रिंट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए उपभोक्ता एक जटिल इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण अपने घरों में बना सकते हैं ।

3D प्रिंटर के उपयोग| Uses of 3D Printer :

जबकि 3D printer लगभग दशकों से उपलब्ध हैं , हाल के वर्षों में इसकी ज्यादा लोकप्रियता और उपयोग में वृद्धि हुई है। 3D printer के उपयोग में हाल ही में हुई बढ़ोतरी का अधिकांश कारण यह है कि इसे एक सरल तकनीक में तब्दील किआ गया है जिसका उपयोग सभी प्रकार के क्षेत्रों में एप्लीकेशन में किया जा सकता है।

अपने शुरुआती वर्षों में, 3D printer उपयोग में ज्यादा लागत लगती थी। 3D printer, Model और Material महंगे होते थे। हाल के वर्षों में, 3D printer और मॉडल, मटेरियल में गिरावट आयी है जिससे इंडस्ट्री से लेकर शिक्षा में 3D printer उपयोग किए जा रहे हैं। नए 3D प्रिंटिंग एप्लिकेशन लगातार आसानी से उपयोग करने के लिए विकसित किए जा रहे हैं और नीचे दिए गए एप्लिकेशन हाल ही में लोकप्रियता में बढ़े हैं। 3D Printer की मुख्य उपयोग हैं :

3D Printer कैसे काम करता है ?

3डी प्रिंटिंग प्रक्रिया एक computer-aided-design (CAD) फाइल से शुरू होती है। CAD 3D सॉफ्टवेयर होता है, जो की 3D में किसी ऑब्जेक्ट के चित्र को तेजी से बनाने की अनुमति देता है। Computer-aided manufacturing (CAM) प्रोसेस में सुधार के लिए मशीनरी के साथ कंप्यूटर सॉफ्टवेयर का उपयोग करता है। 3D Printer एक लेज़र या एक्सट्रूडर का उपयोग करता है, जो तीन आयामों में एक वस्तु का निर्माण करने के लिए X, Y और Z एक्सिस के साथ चलता है, जिसमें मटेरियल की क्रमिक लेयर को विभिन्न आकृतियों में रखी जाती हैं।

ये लेयर एक बार में केवल कुछ माइक्रोन की मोटी हो सकती हैं। यह पारंपरिक पद्धति पर एक फायदा है जहां सामग्री को मोल्ड से काटा या ड्रिल किया जाता है। अद्दितीवे प्रक्रिया का उपयोग करते हुए, लिक्विड, सॉलिड या फिजिकल रूप में सामग्री की परतों को आपस में जोड़ाता है। इस प्रकार 3D printer किसी उत्पाद के प्रोटो प्रकार का उत्पादन करने के लिए additive manufacturing या डायरेक्ट डिजिटल मैन्युफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हैं।

Multi-jet Modeling एक इंकजेट जैसी 3D printing प्रणाली है जो पाउडर की क्रमिक परतों पर कलर, गोंद जैसे बाइंडर को स्प्रे करती है जिससे एक ऑब्जेक्ट बनता है। यह 3D printing सबसे तेज़ तरीकों में से एक है, और मल्टी कलर 3D printing का समर्थन करने वाले कुछ तरीकों में से एक है।

3D Printer कौन सा डिवाइस है ?

3D Printer एक आउटपुट डिवाइस है। 3D Printer is an output device. ऐसा इसलिए है क्योंकि 3D Printer कागज पर प्रिंट करने के बजाय वास्तविक 3D ऑब्जेक्ट के रूप में आउटपुट का उत्पादन करते हैं।

(1) Bubble machine how to make:

Bubble machine making tools,

(1) bubble ring(2) shampoo water box(3) 9 voltage motor(4) 9 voltage cell(5) blower fen (6) wood stand (7)Ac adaptor 12voltage(8) shampoo water(9) shampo mix bottle(10)cell switch (11) adaptor charger switch

अपनी खुद की बबल मशीन बनाना वास्तव में आसान और मजेदार प्रोजेक्ट है। इसे लगभग किसी भी चीज़ से बनाया जा सकता है, चिपकाया और एक साथ पेंच किया जा सकता है, जो अंतिम परिणाम के साथ बच्चों (और वयस्कों!) को घंटों तक खुश रखेगा।सिर्फ एक पंखे और एक मोटर के बुनियादी इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ, एक बबल मशीन भी वास्तव में आसान पहली इलेक्ट्रॉनिक्स परियोजना है। यह एक मैंने एक सप्ताह की अवधि में इधर-उधर अतिरिक्त मिनटों के साथ फेंक दिया। सबसे लंबा हिस्सा अमेज़ॅन से केन्द्रापसारक पंखे के आने का इंतजार कर रहा था, सबसे अच्छा हिस्सा इंस्ट्रक्शंस के कार्यालय में यह महसूस करने से पहले बहुत गड़बड़ कर रहा था कि परीक्षण के दौरान बुलबुले उड़ाने के लिए शॉवर एक बेहतर जगह होगी।मेरी बबल मशीन मेरे दोस्तों के बच्चे को खुश रखने के लिए बनाई गई थी। वह बुलबुले से प्यार करती है, लेकिन एक ऐसी उम्र में है जहां उन्हें खुद उड़ाना हिट या मिस (गंदा का उल्लेख नहीं करना) है। उसने बाहर गली में और उनके चारों ओर दौड़ते हुए 15 मिनट बहुत खुशी से बिताए, जिसके बाद वयस्कों ने बुलबुले को गर्म करने के साथ खेलने के लिए कदम रखा, यह देखने के लिए कि क्या वे अधिक ऊपर जाएंगे, या अलग-अलग बबल मिक्स के साथ प्रयोग करके देखें कि कहीं कोई बेहतर तो नहीं है। .3 महीने की प्रो सदस्यता अर्जित करें: जो कोई भी अपनी स्वयं की बबल मशीन बनाता है और टिप्पणियों में एक तस्वीर पोस्ट करता है, उसे मेरी ओर से 3 महीने की प्रो सदस्यता के लिए एक कोड मिलेगा।

चरण 1: बबल रिंग:

आगे आपको किसी ऐसी चीज की आवश्यकता होगी जो बुलबुला तरल लेने के लिए गर्त के माध्यम से घूमेगी। वैंड को बुलबुले के बम्पर पैक से बाहर निकालना एक अच्छा विचार होगा, फिर उन्हें एक सर्कल में चिपका दें और बीच में मोटर को माउंट करें। बेशक …. मैंने ऐसा नहीं किया, मेरे पास एक उपकरण का उपयोग करने के लिए लेजर कट होना था, लेकिन इसकी आवश्यकता नहीं थी।मेरा कट 1\8″ ऐक्रेलिक से 16 छेदों के साथ 6″ परिधि के आसपास है। प्रत्येक छेद में स्लॉट काट दिए गए हैं ताकि यह अधिक तरल धारण करे। स्व-टैपिंग शिकंजा के साथ एक मानक सर्वो बांह पर इसे माउंट करने के लिए बीच में छेद किए गए हैं। बबल रिंग को बनाने से पहले, मैं इसका पहले डायमीटर को मेजर कर लिया, और उसके बाद RDworks की एक सॉफ्टवेयर है।। उसमें पहले एरिंग का डिजाइनिंग किया और उसकी रिंग की साइड साइड को 16 हॉल किया l

चरण 2: गति::

इसके बाद, अपनी बबल रिंग को गर्त में घुमाएं। आपको एक मोटर की आवश्यकता होगी जिससे आप अपनी बबल रिंग को पेंच या गोंद कर सकें।मैं एक संशोधित सर्वो के लिए गया, इसमें एक अच्छा धीमा घुमाव है और इसके लिए सिर्फ दो AA बैटरी की आवश्यकता है। रोबोमेनियाक द्वारा यह ट्यूटोरियल आपको दिखाता है कि नियंत्रण संकेत की आवश्यकता नहीं होने के लिए सर्वो को कैसे संशोधित किया जाए। आप किसी इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर या यहां तक ​​​​कि एक मानक K’nex या लेगो से किसी भी गियर वाली मोटर का उपयोग कर सकते हैं।

चरण 3: ब्लोअर:🧬

मैंने अमेज़ॅन से $ 5 केन्द्रापसारक प्रशंसक का उपयोग करना चुना। यह 12V पर चलता है और इसमें एक मानक पीसी पंखे के समान एक वायु प्रवाह होता है लेकिन बहुत छोटे क्षेत्र में। 9वी पर चल रहा था यह काफी मजबूत नहीं था, लेकिन 12वी पर यह एकदम सही था।आप एक हेयर ड्रायर, उसकी ठंडी सेटिंग पर हीट गन, एक शंकु के साथ एक छोटा डेस्क पंखा भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मैं एक वैक्यूम क्लीनर को उलटने की सलाह नहीं देता, इसने अनुदेशकों के कार्यालय में बहुत गड़बड़ कर दी!

यह हमारा ब्लोवर पैन 12 वोल्टेज की एक्टर्स एसी कनेक्ट से हमारा चालू होता है ll.

चरण 4: शक्ति:

आपकी बबल मशीन के लिए आपको जिस शक्ति की आवश्यकता होगी, वह आपके द्वारा चुने गए मोटर और ब्लोअर पर निर्भर करेगी। मैंने सर्वो मोटर के लिए 2 AA बैटरी और ब्लोअर के लिए 12V ड्रिल बैटरी का उपयोग किया।आप चलाने के लिए कौन सी मोटर चुनते हैं, यह निर्धारित करेगा कि आपको किस बैटरी या एडॉप्टर की आवश्यकता है।

चरण 5: विधानसभा:

चरण 6: ऑपरेशन:

तो जैसा कि आप देख सकते हैं, मुझे अपनी बबल मशीन बनाने और उससे खेलने में बहुत मज़ा आया। यह एक टॉडलर को खुश करने के लिए एक परियोजना के रूप में शुरू हुआ और सैन फ्रांसिस्को शहर में बहुत सारे व्यवसायी पुरुषों / महिलाओं को खुश करने के लिए समाप्त हो गया क्योंकि हमने इंस्ट्रक्शंस के आग से बचने के लिए बुलबुले उड़ाए।एक 12V ताररहित ड्रिल बैटरी ने बबल मशीन के लिए एक महान पोर्टेबल बिजली की आपूर्ति की, वे आसानी से उपलब्ध हैं और आसानी से रिचार्ज करने योग्य हैं और एक बेंचटॉप आपूर्ति से तारों को पीछे करने की तुलना में बहुत अधिक सुविधाजनक हैं।मैंने जो बुलबुला समाधान इस्तेमाल किया वह 1/2 डिश वाशिंग तरल और 1/2 पानी था क्योंकि मैं जल्द ही चमत्कारी बुलबुले की मूल बोतल से बाहर L गया। यह 50:50 मिश्रण वास्तव में अच्छी तरह से काम करता है, हालांकि कुछ लोग ग्लिसरीन से भरा चम्मच भी डालने की सलाह देते हैं।एक बार जो भी बच्चा मशीन के लिए अभिप्रेत था, वह ऊब गया और आगे बढ़ गया, वयस्कों को खेलने को मिलता है! यह पता चला है कि हेयर ड्रायर के साथ हवा को प्री-हीट करना या रिवर्स शॉप वैक के साथ इसे उच्च गति से विस्फोट करना बहुत मजेदार है, हालांकि मैं आपको यह पता लगाने के लिए छोड़ दूँगा कि क्यों।

(2)DIY LED LIGHTS Torch PROJECT.

materials (1)LED 2W (2) 9 VOLTAGE BATTERY (3)ON OF SWITCH (4) PCB (5) WIRE..

एलइडी लाइट टॉर्च बनाने से पहले, उसका पहला डायग्राम निकला, और उसके बाद उस डायग्राम की हिसाब से बना लिय l

यह मेरी एलईडी लाइट 2 वाट का, स्कोर पाइप के अंदर लगा दिया हुआ है l

और यह मेरा लाइट की चालू बंद करने की ऊपर में काम को आता है स्विच हैं l

और यह मेरा 9 वोल्टेज की बैटरी, और लाइट की चालू बंद के ऊपर काम करते हैं ll

LED light बनाने से पहले इस्तेमाल होने वाली सामग्री”= 1.9 voltage battery 2. PVC pipe 3end cap 4.switch 5.power switch 6.wire 7.but something that likes tools.

(1) (3D PRINTING 5____DESIGN. )

1.memorial holl . pipe ball valve cock. 2.sir room float tank ball valve. 3.door handle clock…

इसको पहले thinker कार्ड से डिजाइन किया जाता है, और उसके बाद STL file से कॉन्बैट किया जाता है।

पहला बना हुआ चीज का नाम : पानी कॉक, दूसरी बना हुआ चीज दरवाजा की lock 🔒,ll.

डिजाइनिंग करने से पहले मैं पहले नोटबुक ड्राइंग निकाला और उसके बाद में एक सॉफ्टवेयर के ऊपर डिजाइनिंग किया,ll

3D printing object making process…

(1) FIRST STEP DESIGN :

(2) LASER CUTTER MACHINE

LASER CUTTER

लेज़रों का उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जाता है। उनका उपयोग करने का एक तरीका गैर-धातु प्लेटों को काटने के लिए है। लेजर काटने की प्रक्रिया अत्यधिक सटीक है, उत्कृष्ट कट गुणवत्ता की पैदावार होती है जिसमें न्यूनतम केर्फ चौड़ाई और छोटे ताप प्रभावित क्षेत्र होते हैं। यह बहुत जटिल आकृतियों और छोटे छिद्रों को काटना संभव बनाता है।

SETUP LASER STARTUP

Step 1: ON Supply Current

Step 2: Check voltage More than 200V

Step 3: On Stabiliser

Step 4: Hold This Button After…..

AFTER CONNECT INVERTER

Step 4: ON Industrial Cooler

Step 5: ON Main Switch Laser Cutter

Step 6: Rotate Display Switch

How to upload file in laser cutter.

step__1make (.)file using the RDWORKS v8.